nai yojana: inwikipedia मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की अनेकों नई योजनाएं

nai yojana: inwikipedia मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की अनेकों नई योजनाएं

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया 3 दिसंबर 2023 को पूर्ण हो गई, जिसमें भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनना तय हुआ। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार बनने के के बाद जो योजनाएं प्रदेश सरकार द्वारा पहले से चलाई जा रही थी। उन योजनाओं को लगातार चलाया जाएगा एवम nai yojana और चलाईं जाएगी, जिससे पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

nai yojana
nai yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान समय में अनेक ऐसी महिला हितेषी योजनाएं चलाई जा रही है। जिससे उनके आर्थिक जीवन में सुधार आने के साथ-साथ पारिवारिक समस्याओं का समाधान भी इन nai yojana योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाली राशि से किया जा सकेगा।

मध्य प्रदेश में चलाई जाने वाली योजनाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में अनेक ऐसी महिला हितेषी योजनाओं (nai yojana) का संचालन किया जा रहा है, जिनका लाभ महिलाओं को प्राप्त हो रहा है। जिनमें से कुछ प्रमुख नीचे संलग्न की गई है-

  • लाडली बहना योजना
  • नारी सम्मान कोष योजना
  • लाडली लक्ष्मी योजना
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • स्कूटी योजना
  • महिला पत्रकारों के लिए योजना
लाडली बहना योजना

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की लगभग एक करोड़ 32 लाख महिलाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत प्रतिमाह महिलाओं को विभिन्न चरणों के अनुसार ₹ 1200 की राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना nai yojana का उद्देश्य महिलाओं को प्रतिमाह ₹ 3000 तक राशि प्रदान करना है, जिससे महिलाओं के आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

नारी सम्मान कोष योजना

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सरकार द्वारा 100 करोड रुपए की नारी सम्मान कोष स्थापित किया है। लघु उद्योगपतियों के लिए ब्याज मुक्त कर्ज देने का प्रावधान योजना के अंतर्गत किया गया है। पीएम सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना(nai yojana) के तहत यह राशि महिलाओं के खातों ट्रांसफर में की जा रही है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 

योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के किसी भी परिवार में यदि बालिका का जन्म होता है, तब इस योजना के अंतर्गत सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने हेतु नियत धनराशि को प्रदान किया जाता है। यह योजना 2007 से लगातार चल रही है। बहनें – बेटियां अपनी सीधी बात सीएम शिवराज सिंह चौहान जी तक पहुंचा सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

कन्या विवाह योजना के अंतर्गत प्रदेश में प्रमुख रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली प्रत्येक कन्याओं के विवाह में सहायता करने हेतु सरकार द्वारा 51000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिससे शादी में आने वाले खर्चे में कुछ मदद की जा सके।

उज्ज्वला योजना 

प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी। योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष 12वीं कक्षा में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को एक स्कूटी खरीदने हेतु राशि अथवा स्कूटी प्रदान करती है, जिसे विद्यार्थियों को पुरुस्कार के रूप में प्रदान किया जा रहा है।

महिला पत्रकारों के लिए योजना

प्रदेश सरकार द्वारा महिला पत्रकारों के लिए एक फैलोशिप और छोटे समाचार पत्रों के लिए विज्ञापनों की गारंटी देने का भी ऐलान किया था। जनसंपर्क विभाग के माध्यम से विकासात्मक कार्यों का अध्ययन करने हेतु प्रतिवर्ष पांच महिला पत्रकारों को फॉलोशिप प्रदान की जाएगी।

योजनाओं के लिए आवेदन हेतु संबंधी दस्तावेज

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की nai सरकारी yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया एवं दस्तावेज विभिन्न हो सकते हैं। कुछ उदाहरण के तौर पर कागजात नीचे संलग्न किए गए हैं-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • समग्र id अथवा परिवार id
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थानीय प्रमाण पत्र
  • पास पोर्ट size फोटो

भूमि संबंधी योजना के लिए खसरा, खतौनी आदि संबंधित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

FAQ.

प्रश्न – सरकारी योजनाएं कितनी हैं?

उत्तर – केंद्र सरकार द्वारा लगभग 740 योजनाएं संचालित की जा रही है।

प्रश्न – 2023 में लड़कियों के लिए नई योजना क्या है?

उत्तर – पात्र बहनों के लिए लाडली बहना योजना, स्कूटी योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, सुकन्या योजना इत्यादि।

प्रश्न – गरीब व्यक्ति को लोन कैसे मिल सकता है?

उत्तर – आप पीएमईजीपी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न – गरीबों के लिए नई योजना क्या है?

उत्तर – भारत एवं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें:

सरकार दे रही 5 लाख जाने क्या है? पात्रता inwikipedia 

 योगी सरकार दे रही 10 लाख inwikipedia

खुल चुके 50 करोड़ खाते,अब मिलेगा लाभ inwikipedia

शिक्षक पदों पर हो रही हजारों की भर्ती inwikipedia

नई योजनाएं सरकार दे रही लाखों का लाभ inwikipedia

Leave a comment